बिहार RTPS जाती, आवासीय, आय प्रमाण पत्र कैसे बनाये?

बिहार RTPS जाती, आवासीय, आय प्रमाण पत्र कैसे बनाये?

अब सम्पूर्ण भारत में सभी प्रकार के कार्य ऑनलाइन हुए जा रहे है । जहाँ तक बिहार की बात की जाये तो बिहार भी पुरे देश के अन्य राज्यो की भांति ही कदम से कदम मिला कर चल रही है ।

 

बिहार सरकार का एक पहल RTPS पोर्टल के द्वारा जाती,आवासीय,आय,ओबीसी प्रमाण पत्र बनाने के लिए 2 पोर्टल का निर्माण किया है । एक पोर्टल काफी पुराना है । और वही दूसरी पोर्टल 2019 में विकसित किया गया । आपको बतादे यह पोर्टल का नाम service plus है । जो पूरे भारत के लिए विकसित किया गया है । इस पोर्टल पर आप 50 सेवा का ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है । जिसमे जाती आवासीय और आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन Apply करने का भी सुविधा दिया गया है । यही नही यहाँ से आप अपना प्रमाण पत्र एक निर्धारित समय के बाद डाउनलोड भी कर सकते है ।

कैसे करे अप्लाई?

तो आपको अप्लाई करने के लिए सबसे पहले बिहार सर्विस प्लस पोर्टल पर रजिस्टर करना अनिवार्य है । किंतु यह भी जरुरी नही है कि जो व्यक्ति अप्लाई कर रहा है । उसकी ही service प्लस पर रजिस्ट्रेशन चाहिए । आप किसी के रजिस्टर से किसी दूसरे आदमी का भी फॉर्म अप्लाई कर सकते है । तो सबसे पहले अपने मोबाइल रजिस्टर करें । धयान रहे इस सेवा की लाभ उठाने के लिए आपके मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से जुड़ा हुआ होना चाहिए क्योंकि आपको otp वेरिफिकेशन करना होगा ।

सफलता पूर्वक वेरीफाई करने के बाद लॉगिन करे । जैसे ही लॉगिन सफल होती है । आप अपने सेवा को अप्लाई करने के लिए ऑप्शन को चुने जो सेवा का अप्लाई करना चाहते है । चुनने के बाद उस फॉर्म को अच्छा से भरे । फिर otp वेरिफिकेशन होगी । Otp वेरिफिकेशन के बाद आपके फॉर्म को सबमिट करना होगा और तत्काल आप अपना रसीद प्रिंट या save कर ले ।

फिर 10 दिन के बाद आप के प्रमाण पत्र सफलता पूर्वक तैयार हो जायेगी और आप बिच में अपना एप्लीकेशन स्टेटस भी चेक कर सकते है । 10 दिन के अपना प्रमाण पत्र डाउनलोड भी कर सकते है । और डाउनलोड कर आप अपना इस्तेमाल कर सकते है । इसमें अधिकारी से मुहर या sign करना नही होता है । क्योंकि यह digital singnature किया होता है ।

तो देर किस बात की आप अपने प्रमाण पत्र के लिए अभी Apply कर दे

लिंक:- यहाँ क्लिक करे

लिंक :- यहाँ क्लिक करे

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *